Thursday 30 June 2016

A Potter's Views About Making A Smoking Pipe In Hindi

   
    एक कुम्हार माटी से चिलम बनाने जा रहा था.... उसने चिलम का आकार दिया.... थोड़ी देर में उसने चिलम को बिगाड़ दिया....

माटी ने पूछा - अरे कुम्हार, तुमने चिलम अच्छी बनाई फिर बिगाड़
क्यों दिया ????

कुम्हार ने कहा कि -  अरी माटी, पहले मैं चिलम बनाने की सोच रहा था, किन्तु मेरी मति (दिमाग) बदली और अब मैं सुराही बनाऊंगा....

ये सुनकर माटी बोली - रे कुम्हार.... मुझे खुशी है, तेरी तो सिर्फ मति ही बदली, मेरी तो जिंदगी ही बदल गयी....😇

चिलम बनती तो स्वयं भी जलती और दूसरों को भी जलाती, अब सुराही बनूँगी तो स्वयं भी शीतल रहूंगी और दूसरों को भी शीतल रखूंगी....😌

यदि जीवन में हम सभी सही फैसला लें तो हम स्वयं भी खुश रहेंगे एवं दूसरों को भी खुशियाँ दे सकेंगे....😊😌

✍  वक्त की एक आदत बहुत
                 अच्छी है,
      जैसा भी हो,  गुजर जाता है!
            "कामयाब इंसान खुश
                  रहे ना रहे,
      खुश रहने वाला इंसान कामयाब
              जरूर हो जाता है!

No comments:

Post a Comment